Breaking उत्तर प्रदेश लखनऊ

प्रदेश में लखनऊ सबसे ठंडा, 0.5 डिग्री पारे पर ठिठुरी राजधानी

उत्तर प्रदेश में नए साल ने कड़ाके की ठंड के साथ दस्तक दी है। प्रदेश के सभी जिलों में न्यूनतम पारा 10 डिग्री सेल्सियस से कम पर ही सिमट गया। जबकि राजधानी लखनऊ का तापमान साल के पहले दिन ही जीरों के करीब जा पहुंचा। मौसम बुलेटिन के मुताबिक, गलन भरी ठंड से ठिठुर रहे लखनऊ का न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री दर्ज  हुआ।

आगरा, शाहजहांपुर के लोग दो डिग्री न्यूनतम पारे पर कंपकंपाए,जबकि मेरठ, बाराबंकी और सुल्तानपुर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री पर आकर सिमट गया आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र द्वारा जारी बुलेटिन में पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरच चमक के साथ बारिश के आसार बताए जा रहे हैं। जबकि प्रदेश के कई इलाकों में गहरा कोहरा छाया रहेगा और हाड़कंपा देने वाली शीत लहर चलने के आसार हैं, गलन बरकरार रहेगी।

मौसम विज्ञानी जेपी गुप्ता के मुताबिक, पहाड़ों की बर्फबारी और पश्चिमी विक्षोभ केचलते ठंड के तेवर तीखे हैं। ये क्रम अभी बरकरार रहेगा। इसी का नतीजा है कि लखनऊ में कई सीजन का सबसे निम्नतम तापमान दर्ज किया गया। लखनऊ का अधिकतम पारा 20.3 डिग्री रहा, जबकि न्यूनतम 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि शनिवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 02 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

माइनस एक डिग्री तक पहुंच गया था राजधानी का तापमान
मौसम विभाग के पास अब तक के दर्ज आंकड़ों के मुताबिक 31, जनवरी 1964 को लखनऊ का न्यनूतम तापमान -1 डिग्री तक पहुंच चुका है। 2013 मेें न्यूनतम पारा जनवरी में -0.7 था, 2017 में 0.1 डिग्री दर्ज किया गया था। 2020 में 0.7 डिग्री की ठंड के बीच लोगों ने किया था नए साल का स्वागत। जबकि 2019 में तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस था।

प्रदेश में कहां कितनी ठंड (न्यूनतम पारा)
02 डिग्री पर कंपकपाए आगरा, शाहजहांपुर
03 डिग्री से कम रहा पारा कानपुर नगर, फुर्सतगंज में
03 डिग्री रहा मेरठ, बाराबंकी, सुल्तानपुर में तापमान
10 डिग्री से भी कम पर सिमटा प्रदेश के विभिन्न जिलों में पारा