Breaking उत्तर प्रदेश राज्य लखनऊ

गोरखपुर पूर्वांचल के विकास को महत्‍व देना होगा केशव प्रसाद मौर्य

गोरखपुरः उत्‍तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि साल 2017 के पहले जो सरकारें आईं, उनमें से किसी ने भी पूर्वांचल के विकास के बार में नहीं सोचा. यहां के लोगों ने राजनीति और विभिन्‍न क्षेत्रों में प्रति‍निधित्‍व किया है. लेकिन, कहीं न कहीं पूर्वांचल उपेक्षित रहा है. उन्‍होंने कहा कि साल 2017 में भाजपा की सरकार आने के बाद से यहां पर विकास देखने को मिल रहा है. पूर्वांचल में 13 मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा भी की गई है.

दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के संवाद भवन में “पूर्वांचल का सतत विकास: मुद्दे, रणनीति एवं भावी दिशा” विषयक तीन दिवसीय राष्ट्रीय वेबिनार व संगोष्ठी के अंतिम दिन उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लखनऊ से वर्चुअल माध्‍यम से जुड़कर सभागार में उपस्थित लोगों को संबोधित किया. उन्‍होंने कहा कि एम्‍स के साथ-साथ उत्‍तर प्रदेश सरकार ने 13 और मेडिकल कालेज निर्माण करने की मंजूरी दे द‍ी है. इनमें कई ऐसे हैं जो पूर्वांचल में बनने वाले हैं. इसके लिए सभी पूर्वांचलवासियों को शुभकामनाएं देता हूं.

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मेडिकल कालेज की सुविधा हो जाने से लोगों को दूसरे जिलों में इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा. उन्‍होंने कहा कि कोई बीमार है और उसे मेडिकल कालेज पहुंचना है. ऐसे में सड़कें अच्‍छी नहीं होंगी, तो समय पर वहां पहुंचना संभव नहीं होगा. ये प्रयास किया गया है कि पुल और पुलिया बनाने के साथ-साथ सड़कों में भी व्‍यापक सुधार किया गया है. उत्‍तर प्रदेश में हम लगातार राष्‍ट्रीय राजमार्गों में सुधार के साथ-साथ हमने उच्‍च श्रेणी का सेमी स्‍टेट हाइवे बनाने का काम किया है.

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ये मार्ग पूर्वांचल के सभी जनपदों कों कहीं न कहीं जो जोड़ते हैं. उन्‍होंने कहा कि पूर्वांचल की धरती हर प्रकार से परिपूर्ण है. हमने ऊर्जा की दृष्टि से भी काम किया है. हमें रोजगार पैदा करने के अवसर तलाशने होंगे. उन्‍होंने कहा के गोरखपुर में आज जब हम पूर्वांचल के विकास की बात कर रहे हैं, तो ये देखना होगा कि गोरखपुर, काशी, अयोध्‍या और अन्‍य शहरों में विकास की संभवनाओं के साथ किसी भी चीज की कमी नहीं है. हमारे पास मैनपावर है. उन्‍होंने कहा कि हमें पूर्वांचल में अधिक से अधिक उद्योग लगाने के बारे में सोचना होगा. इससे यहां के लोगों को भी रोजगार मिलेगा. उन्‍हें काम की तलाश में बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

योगी सरकार ने उत्‍तर प्रदेश में ये संदेश देने का काम किया है कि यहां पर गुंडागर्दी नहीं चलेगी. पहले उत्‍तर प्रदेश और पूर्वी यूपी में उद्यमी आना नहीं चाहते थे. आज उत्‍तर प्रदेश में उद्यमी उद्यम लगाना चाहते हैं. इस दृष्टि से हम देखें तो उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्‍सप्रेस बन रहा है. गोरखपुर लिंक एक्‍सप्रेस वे का काम भी तेजी से चल रहा है. सेमी स्‍टेट हाइवे, सेतु और अन्‍य निर्माण कार्य चल रहे हैं. इस सरकार में काम जमीन पर दिखाई दे रहा है. इसकी आप सभी को जानकारी भी होनी चाहिए. पूर्वांचल विकास बोर्ड को इसके लिए बधाई देता हूं.

सबका साथ, सबका विकास. देश और सारे प्रदेश का विकास करना ही भाजपा की सरकार का लक्ष्‍य है. जबसे देश और प्रदेश में मोदी और योगी जी के नेतृत्‍व में भाजपा की सरकार आई है, तबसे भ्रष्‍टाचार पर पूरी तरह से अंकुश लगा है. मेरे पास जितने भी विभाग है. इसके अलावा भी अन्‍य विभाग पूर्वांचल के साथ बुंदेलखंड के विकास के लिए लगातार तेजी से काम कर रहे हैं. इसे और भी तीव्रता देने का काम हम कर रहे हैं. अनेक विभागों के सामने चुनौतियां थी. लेकिन, उन चुनौतियों को पूरा करते हुए हर विभाग ने तेजी से काम किया है. संगठन, समाज और सभी ने मिलकर महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है.