Breaking उत्तर प्रदेश लखनऊ

लखनऊ यूनिवर्सिटी के 100 साल पूरे:छात्रों को वर्चुअल तरीके से संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, 100 रुपए सिक्का व डाक टिकट जारी होगा

लखनऊ यूनिवर्सिटी गुरुवार को 100 साल का हो गया। शताब्दी समारोह को खास तरीके से मनाने के लिए 19 से 24 नवंबर तक 7 दिनों तक कई कार्यक्रम होंगे। आज शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल तरीके से छात्रों को संबोधित करेंगे। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा यूनिवर्सिटी में मौजूद रहेंगे। क्रिकेटर सुरेश रैना भी होंगे। पूरे यूनिवर्सिटी कैंपस को भव्य तरीके से सजाया गया है। छात्र कैंपस में गीत-संगीत के कार्यक्रम करते नजर आए।

डाक टिकट व सिक्का जारी होगा, कई हस्तियां शामिल होंगी

कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने बताया कि शताब्दी वर्ष समारोह के पहले दिन पद्मश्री मालिनी अवस्थी और कवि यतीन्द्र मिश्र कार्यक्रम पेश करेंगे। सप्ताह भर चलने वाले इस समारोह में हर दिन मुख्य अतिथि के तौर पर बड़ी हस्तियां शिरकत करेंगी। इनमें बॉलीवुड कलाकार अनुपम खेर‚ युवा कवि कुमार विश्वास‚ केरल के गर्वनर सलीम आरिफ आदि शामिल होंगे। कार्यक्रम के दौरान फिल्म अभिनेता अनुपम खेर वर्चुअल तौर पर शिरकत करेंगे।

उन्होंने कहा कि शताब्दी वर्ष के दौरान यूनिवर्सिटी में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए स्टेट गवर्नमेंट को 50 करोड़ और सेंट्रल गवर्नमेंट को 100 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा गया है। शताब्दी वर्ष के अवसर पर यूनिवर्सिटी की तरफ से डाक टिकट व चांदी व अन्य धातुओं से बना 100 रुपए का सिक्का जारी करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए डाक विभाग और भारत सरकार से प्रयास किया जा रहा है। उधर 19 से 24 नवम्बर तक लखनऊ यूनिवर्सिटी में पढ़ाई बन्द रहेगी।